TRP क्या है ? हिंदी में जानिए टीआरपी रेटिंग क्या है|

Trp Kya He

आज के पोस्ट में हम टीआरपी के बारे में चर्चा करेंगे, इस टीआरपी पोस्ट क्या है से हमारा क्या मतलब है? और अगर आप जानना चाहते हैं कि टीआरपी से कैसे निपटना है, तो यह पोस्ट शुरू से खत्म होने के लिए एक पढ़ा जाना चाहिए ।

हम सभी टीवी देखना पसंद करते हैं और हमारे कुछ पसंदीदा चैनल जो हम सबसे अधिक देखते हैं, वे अधिक देखे जाते हैं। टीआरपी और भी ज्यादा बढ़ जाती है।

आपने कई बार सुना होगा कि इस चैनल की टीआरपी बहुत ज्यादा है, जिसका मतलब है कि चैनल कई लोगों की चाहत है और इस चैनल की वैल्यू दूसरे चैनलों की तुलना में काफी ज्यादा है। तो चलिए जानें कि टीआरपी क्या है और कौन सी पार्टी इसे मुहैया कराती है।

टीआरपी क्या हाय?

सबसे पहले पूरी टीआरपी की बात करें टीआरपी (टीवी रेटिंग प्वाइंट) यह हमें सरल शब्दों में बता सकता है कि उसके बाजार में जिस भी चैनल या चैनल की वैल्यू है, उसके बारे में कौन सा चैनल या चैनल प्रसारण कर रहा है । कितने लोगों को हम आसानी से पता लगा सकते है जो चैनल या अंय तरीके से देखते हुए । सबसे ज्यादा देखा शो ।

प्रत्येक चैनल पर टीआरपी की जांच करें

हर चैनल की टीआरपी चेक करने के लिए इंसानी मीटर का इस्तेमाल किया जाता है या फिर हर चैनल की टीआरपी जानने के लिए बेहद सिंपल प्रोग्राम का इस्तेमाल किया जाता है।

पीपुल्स मीटर देवरिया पर सभी डिकोडरों से जुड़ा हुआ है, जिससे यह जानना आसान हो जाता है कि क्षेत्र में कौन से चैनल या कार्यक्रम लोग सबसे ज्यादा देखते हैं।

यह मीटर आपका ट्यूनिंग बॉक्स नहीं है, लेकिन आपके पास कहीं एक बूथ का क्या होता है जहां उसे सारी जानकारी मिलती है और हर किसी की टीआरपी रेटिंग के आधार पर छोड़ी जाती है ।

टीआरपी रेटिंग किसी भी चैनल या प्रोग्राम के लिए बहुत महत्वपूर्ण होती है क्योंकि कंपनियां हाई टीआरपी चैनलों पर सबसे ज्यादा एक्स्ट्रा खर्च करती हैं क्योंकि ज्यादा लोग उस चैनल को देख रहे हैं और कंपनियां ज्यादा लोगों तक भी पहुंचना चाहती हैं।

निष्कर्ष

आज के पोस्ट में हमारे पास टीआरपी क्या है? वे इस बारे में विस्तार से बताते हैं और यह भी बताते हैं कि प्रत्येक चैनल के लिए टीआरपी रेटिंग कितनी महत्वपूर्ण है और उस चैनल पर आपको टीआरपी कैसे रेट की जाती है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ