DigiLocker क्या है ? कैसे डॉक्यूमेंट को ऐड करें ?

Digilocker

आज हम आपको भारत डिजिटल अभियान के हिस्से के रूप में सरकार द्वारा लॉन्च किए गए आवश्यक Digi Locker ऐप के बारे में बताएंगे। इस पोस्ट में Digi Locker क्या है? सभी विवरणों में बोलें और दस्तावेजों को जोड़ने का तरीका जानें। DIGILOCKER या तथाकथित Digital Locker क्योंकि यह हमारा डिजिटल लॉकर है इसलिए हमारे सभी आधिकारिक दस्तावेजों को डिजिटल रूप से रखा जा सकता है।

इस ऐप का इस्तेमाल प्रधानमंत्री श्री ने २०१५ में किया था और आज भी लाखों लोगों द्वारा इसका इस्तेमाल किया जाता है और इससे हमारा काम आसान हो गया है । हमें हमेशा बहुत सारे दस्तावेज नहीं ले जाने पड़ते हैं, हमें बस अपने मोबाइल पर ऐप इंस्टॉल करने की जरूरत है और सभी दस्तावेजों को इस पर अपलोड करना होगा।

निम्नलिखित यह भी बताते हैं कि डिजी लॉकर में दस्तावेज कैसे अपलोड करें। यहां आप आगे के दस्तावेज जैसे पैन कार्ड, आधार कार्ड और ड्राइविंग लेंस जोड़ सकते हैं।

जब हम अपने महत्वपूर्ण सरकारी दस्तावेजों को डिजिटल प्लेटफॉर्म पर अपलोड करते हैं, तो इसका मतलब है कि सबसे पहले ऐप पूरी तरह से सुरक्षित है क्योंकि इसे सरकारी पर्यवेक्षण के तहत विकसित किया गया था।

Digilocker क्या है?

Digi Locker एक ऑनलाइन सेवा है जो डिजी लॉकर इलेक्ट्रॉनिक्स और डिजी लॉकर आईटी विभाग द्वारा इस प्रमाण पत्र के मूल जारीकर्ता द्वारा एक डिजिटल प्रारूप में प्रदान की जाती है, जिसमें ड्राइवर का लाइसेंस, वाहन पंजीकरण, मार्क/अकादमिक प्रमाण पत्र जैसे प्रामाणिक दस्तावेज हैं । सर्टिफिकेट का इस्तेमाल करने के लिए आप हर आधार ओनर के लिए डिजिलॉकर अकाउंट बना सकते हैं।

इसमें अपने डॉक्युमेंट की कॉपी अपलोड कर सकते हैं। यह ऐप 1 जीबी तक स्टोरेज स्पेस देता है जहां आप सभी तरह के डॉक्युमेंट्स को बहुत आराम से अपलोड कर सकते हैं। आधार कार्ड के साथ खाता बनाने के लिए आपको आधार कार्ड की जरूरत है। इस एप्लीकेशन में अकाउंट बनाकर आप अपने डॉक्युमेंट्स अपलोड कर सकते हैं।

Digi Locker कैसे डाउनलोड करें?

ऐप्स डाउनलोड करना बहुत आसान है और आप इन्हें गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर इस ऐप की काफी अच्छी रेटिंग है और इसे अब तक लाखों लोग डाउनलोड कर चुके हैं। यह ऐप केवल आपके एंड्रॉइड फोन पर काम करता है। अगर आपके पास स्मार्टफोन नहीं है तो आप इस ऐप को अपने फोन पर इंस्टॉल नहीं कर सकते।

Features

  • प्रत्येक निवासी का डिजिटल लॉकर उनके आधार नंबर से जुड़ा हुआ है
  • मुफ्त निवास दस्तावेजों और सरकारी लिंक (उड़ी) के लिए सुरक्षित लॉकर अंतरिक्ष के 10MB । विभाग या एजेंसियां इलेक्ट्रॉनिक दस्तावेज जारी करती हैं। भविष्य के संस्करणों में स्टोरेज स्पेस एलोकेशन को बढ़ाकर 1 जीबी कर दिया जाएगा ।
  • आप अपना ईएधार डाउनलोड कर सकते हैं।
  • 1 जीबी तक खाली स्थान उपलब्ध है ताकि हम बहुत सारे सरे दस्तावेज अपलोड कर सकें।
  • डिजिलॉकर सरकार द्वारा बनाया गया है और इसलिए इस ऐप में हम जो भी डेटा अपलोड करते हैं, वह भारत में रहेगा और पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा।

निष्कर्ष

हम इस बारे में बात करते हैं कि डिजिलॉकर क्या है। डिजी लॉकर ऐप पर सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को कैसे अपलोड करना है, यह जानने के लिए हमने आपको इस ऐप के बारे में सारी जानकारी दी है। हालांकि, यदि आपके पास इस ऐप के बारे में कोई प्रश्न है, तो कृपया हमें नीचे दी गई टिप्पणियों में बताएं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ